Breaking News

चेहरे का नूर बताता है कितना खूबसूरत है दिल

वाक़ई मे ये बात तो सच है कि हमारे चेहरे का नूर हमारे विचारों पर निर्भर करता है और हमारे विचार हमारे खान पान पर।वो कहते है “जैसा अन्न वैसा मन “
जब औरत अपने हाथ से अच्छी भावना से खाना बनाती है तो इसका असर खाने वाले पर ज़रूर पड़ता है सात्विक तामसिक और राजसी भोजन.. तीनों प्रकार के भोजन का असर हमारे मन और सोच पर अलग अलग होता है सात्विक भोजन शरीर को स्वास्थ्य रखने मे सहायक होता है इसका मन पर भी असर पवित्र और शुद्ध होता है तामसिक भोजन क्रोध कामुकता को जन्म देता है और राजसी भोजन हमे आलस प्रदान करता है आज के वक़्त मे अधिकतर घरों में रसोई बनाने वाला कोई और होता है और वो ये काम सिर्फ़ पैसा कमाने के लिये कर रहे होते है आप की रसोई बनाते वक़्त उनकी सोच कोई भी हो सकती है
उस वक़्त उसके मन में जो विचार चल रहा होगा।उसके विचार की तरंगें सीधा हमारे भोजन में जाती है और हमारे मन पर उसका असर भी ज़रूर दिखता है किसी रसोइया के मन में वो प्रेम प्यार नहीं हो सकता ।यही बात होटलों में खाना खाने पर होती हैं वहाँ भी खाना बनाने वाले के दिल मे पैसा कमाने का या कोई अन्य विचार हो सकता है मगर जब घर पर अपने हाथों से प्यार से खाना बनाया जाता हैं तो सोच ये होती हैं कि खाना स्वादिष्ट सेहतमंद विटामिन युक्त हो जो मेरे परिवार को रोगमुक्त रखे .. यही हमारी भावना अलग है औरों से .. होटलों से ,या अन्य किसी रसोइया से ।वो औरत सच मे अन्नपूर्णा होती है जो अपने हाथो से रसोई बनाती है ।और सब का पेट भरती है।

मगर आज कुछ माहौल अलग है
अब हमारा श्रृंगार सोच ,पहनावा,खाना खाने और बनाने का ढंग बदल रहा है ।होना भी चाहिए..ज़रूर वक़्त के साथ बदलना भी ज़रूरी है इसमें कोई बुराई नहीं ।
आज के दौर में हर घर में हाथ बँटाने के लिए पूरा स्टाफ़ होता है एक नहीं चार चार ही होंगे।बड़े बड़े घर है बड़ी बडी गाड़ियाँ ऊँचा मकान ऊँची दुकान ..हर चीज़ हर किसी के पास होती भी है और आज हमारी माँगें हमारी ज़रूरते बहुत बढ गई हैं जिसके लिए आज मर्दों को अपने परिवार की हर ज़रूरत को पूरा करने के लिये न जाने क्या कुछ नहीं करना पढ़ता होगा और इसी दवाब के कारण कई बार वो अपने सेहत को भी दांव पर लगा देते है ये न तो उनके लिए ,न ही हमारे हित में होता है ।
करोड़ो के ज़ेवर पहनने के बावजूद भी हमारे चेहरे फिर भी मुरझाये से है ।इक असुरक्षित सा अकेलेपन का अहसास फिर भी क़ायम है ।
चेहरों पर नूर ग़ायब है कही शान्ति नज़र नहीं आती ।
इक कठोर ..कर्कश से चेहरे हो गये हैं ,जबकि होना बिलकुल विपरीत चाहिए था।
दोस्तों ।
बात चाहे औरत की हो या मर्द
की ।हमारी खानपान का प्रभाव हमारी सोच पर और सोच का प्रभाव हमारे चेहरे पर ज़रूर पड़ता है जैसा सोचते है धीरे धीरे चेहरा भी वैसा ही बनने लगता है अगर मन में ईर्ष्या क्रोध दुख लोभ और कामुकता के विचार ज़्यादा होगें तो यकीनन चेहरे से साफ़ नज़र भी आयेगा और अगर मन में दूसरों के लिए प्रेम,कोमलता ,दया ,श्रद्धा
सहनशीलता ,सहजता पवित्रता है तो ये भाव भी चेहरे पर आ जाते हे वो कहते है न
“चेहरा दिल का आईना होता है “
हमारा दिल हमारे चेहरे में से दिखता है

दोस्तों
पहले लोग कितने भोले सीदे सादे हुआ करते थे मेकअप के नाम पर बिंदी लिपस्टिक ही हुआ करती थी
मगर उनके चेहरे पर नूर ,गालो पर लाली ,आँखों मे चमक ,होंठों पर मुस्कान हुआ करती थी
फ़र्क़ ये था तब लोग बहुत शालीन संयमी,संतुष्ट थे ।थोड़े मे भी ख़ुश और शुक्र किया करते थे। अपने हाथों से सारा काम किया करते थे यही वजह हुआ करती थी सारा परिवार बंधा रहता था ।
उस वक़्त लोगों को ये डिप्रेशन जैसी बिमारी नही हुआ करती थी क्योंकि ज़रूरतें कम हुआ करती थी आपस मे मिल बैठ कर अपनी कठिनाईयो को सुलझा लिया करते थे इक दूसरे का दुख सुख अपना समझते थे। दिखावा बिलकुल नहीं था सहज और बहुत सरल थे।
इससे कोई फ़र्क़ नहीं पढ़ता कि आप की जीवन शैली आधुनिक है या पुरानी सोच पर आधारित है बात पुराने वक़्तों की हो या आज की ..“ सुखी जीवन का मूल मन्त्र यही है”

चेहरे का नूर किसी बाहरी मेकअप से कहाँ आता है ।मेकअप आप को सुन्दर बेशक बना सकता है मगर चेहरा का नूर ,ये इक अलग ही तेज इक ऐसी चमक है जो अन्दर से पैदा होती है अगर किसी का मन सुन्दर सहज भोला और पवित्र है
तो इन्सान वैसे ही बहुत
सुन्दर दिखने लगता है .. धीमे से ..हौले से बोलने में जो ताक़त है वो तीखी तर्कश आवाज़ में नहीं । असली ज़ेवर हमारी मुस्कान ,हमारी मीठी आवाज़ ,हमारी सुन्दर सोच है .. जिसे पहनने के लिये कोई धन नही खर्च होता ।
दोस्तों
मिलजुल सारे काम किये जा सकते है अपने हाथ से काम करने से ज़िम्मेदारी का अहसास तो होता ही है शरीर भी ठीक रहता है और हम चीजों की कद्र भी करते है।वैसे भी इन्सान किस के लिये करता है अपने बच्चों के लिए ,हमारा फ़र्ज़ उनको पैरों पर खड़े करना ही होना चाहिए ।उनके लिए भी घर या ज़ेवरों का इन्तज़ाम करन नही।
हर कोई अपने मुक़द्दर से ये सब बना ही लेता है ।जब माँ बाप सब बना कर देते है उन्हें क़दर नहीं
होती।उनमें आगे बढ़ने का तीव्र इच्छा नहीं रहती।हमेशा अपनी चीज़ की कद्र तब होती है जब हम आप बनाते है।

दोस्तों 🙏
हम सब ने अपने आप को बहुत बिखेर रखा है दुनिया मे,परिवारों मे।ज़रूरत है तो सिर्फ़ खुद को समेटने की।
इन सब झंझटों से निकल कर अपने मन में ठहराव लाने की आवश्यकता है। ठहराव अपनी सोच मे विचारों मे, अपनी वाणी मे ,अपनी दृष्टि मे लाने की ज़रूरत है क्योंकि खड़े पानी मे ही अपना अक्स देखा जा सकता है ठहराव मे ही हम खुद को ,अपने मन को ,अपनी सोच को देख पायेंगे।अपनी ज़िन्दगी को आसान करिये, ख़ुश रहे।जो है उसी में संतुष्ट रहे।योगा करे ,मैडिटेशन करे ।जो मिला है उसी को ही दिल से स्वीकार कर ले।

चेहरे का नूर अन्दर से ही निकलेगा कहीं बाहर से नहीं ..शर्त बस इतनी ही है कि विचारों और खान पान पर ख़ास ध्यान रखा जाए ।फिर देखिए चेहरे पर नूर कैसे बरसता है। :+ स्मिता केंथ