Breaking News

एस. एन. सेन बी. वी. पी. जी. कॉलेज द्वारा “राष्ट्रीय शिक्षा दिवस” के अवसर पर तीन दिवसीय शैक्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कानपुर 11 नवम्बर शिक्षाशास्त्र विभाग, एस. एन. सेन बी. वी. पी. जी. कॉलेज द्वारा “राष्ट्रीय शिक्षा दिवस : मौलाना अबुल कलाम आज़ाद जयंती” के अवसर पर तीन दिवसीय शैक्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के पहले दिन ; दिनांक-09/11/2020 स्नातक स्तर के विद्यार्थियों के लिए ‘ प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता’ तथा परास्नातक स्तर के विद्यार्थियों के लिए ‘निबंध प्रतियोगिता’ का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम के दूसरे दिन ; दिनांक-10/11/2020 को जियोमीट एप पर आॅनलाइन व्याख्यान का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. निशा अग्रवाल ने शिक्षाशास्त्र विभाग को कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रोत्साहित किया तथा सभी व्याख्याताओं का स्वागत किया। जिसमें महाविद्यालय की राजनीतिविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ. वर्षा खानवलकर ने “मौलाना : राजनीतिज्ञ के रूप में” समाजशास्त्र विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ. निशि प्रकाश ने “मौलाना : समाजसुधारक के रूप में” तथा शिक्षाशास्त्र विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर एवं कार्यक्रम संयोजिका डॉ. चित्रा सिंह तोमर ने “मौलाना : शिक्षाशास्त्री के रूप में”
विषय पर अपना व्याख्यान दिया।
कार्यक्रम समापन के दिन ; दिनांक-11/11/2020 को इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के समापन समारोह का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री श्रीहरिबोरिकर जी थे जो किन्हीं अपरिहार्य कारणों से कार्यक्रम से नहीं जुड़ सके। समापन समारोह का आयोजन जियोमीट एप पर किया गया। सर्वप्रथम प्राचार्या डॉ. निशा अग्रवाल ने शिक्षा शास्त्र विभाग को इस तीन दिवसीय शैक्षिक कार्यक्रम के आयोजन के लिए बधाई दी तथा कार्यक्रम से जुडी छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। महाविद्यालय के संयुक्त सचिव श्री शुभ्रो सेन ने शिक्षा शास्त्र विभाग को छात्राओं से जुड़े शैक्षिक कार्यक्रम कराती रहने के लिए बधाई दी तथा छात्राओं को मौलाना अबुल कलाम आजाद के जीवन से प्रेरणा लेने के लिए उत्साहित किया। कार्यक्रम की अगली श्रृंखला में परास्नातक स्तर की निबंध प्रतियोगिता के ‘निर्णायक मण्डल’ की सदस्य एवं महाविद्यालय के रसायन शास्त्र विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ गार्गी यादव ने ‘निबंध प्रतियोगिता’ के परिणामों की घोषणा की जिसमें प्रथम स्थान पर प्रतिमा भंडारी तथा वंदना राजपूत रही द्वितीय स्थान पर समरीन फातिमा रही तथा कंचन सविता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। निर्णायक मंडल की दूसरी सदस्य हिंदी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ.रचना शर्मा रहीं । इसके पश्चात ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा की गई जिसमें स्नातक स्तर के 100 से भी अधिक विद्यार्थियों ने भागीदारी की तथा चार छात्राओं ने 30 में से 29 अंक प्राप्त किए । कार्यक्रम की अंतिम श्रृंखला में ‘कार्यक्रम संयोजिका’ एवं शिक्षा शास्त्र विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ चित्रा सिंह तोमर ने ‘धन्यवाद ज्ञापन’ प्रस्तुत किया। ‘संयोजन समिति’ में शिक्षाशास्त्र विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर कु.ऋचा सिंह प्रवक्ता डॉ निशा सिंह तथा कु.साक्षी अग्रवाल रहीं ।