Breaking News

मंडलायुक्त ने जाजमऊ के चमड़ा निर्यात इकाइयों का निरीक्षण किया

आज कमिशनर कानपुर ने चमड़ा निर्यात इकाइयों, ओल्ड कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) और जाजमऊ में नए निर्माणाधीन सीईटीपी का भ्रमण किया । भ्रमण के मुख्य बिंदु हैं:

1) इस भ्रमण में मुख्य अभियंता जल निगम, SE जल निगम, क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी, चमड़ा उद्योग असोसीएशन के प्रतिनिधि और अन्य लोग शामिल थे।

2) आयुक्त ने चमड़ा निर्यात इकाइयों के कामकाज और मुद्दों को समझने के उद्देश्य से जाजमऊ में चमड़ा निर्यात इकाई का दौरा किया।
कमिश्नर ने यूनिट की पूरी प्रक्रिया को स्टेज बाई स्टेज समझने का प्रयास किया।

3) उद्योग संघ ने आयुक्त को बताया कि पिछले वर्ष निर्यात ₹ 38 हजार करोड़ थी। लेकिन इस साल COVID की वजह से उत्पादन पिछले साल के लगभग एक तिहाई तक कम हो गया है।

4) उद्योग संघ ने आयुक्त को अवगत कराया कि चमड़ा उद्योगों के संचालन की रोस्टर प्रणाली समस्याएं पैदा कर रही है क्योंकि उनका उत्पादन मूल उत्पादन के एक चौथाई तक कम हो गया है। उन्होंने सरकार और विभाग से अनुरोध किया कि वे इस पर ध्यान दें और चमड़ा निर्यात उद्योग के हित में इसे रिलैक्स करने पर विचार करे।

उद्योग संघ ने जाजमऊ के इस औद्योगिक क्षेत्र में एक समर्पित अग्निशमन केंद्र के लिए अपनी मांग भी रखी। वर्तमान में निकटतम फायर स्टेशन जाजमऊ से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

कमिश्नर ने जल निगम, जेडी इंडस्ट्रीज, नगर निगम, अग्निशमन विभाग, जिला प्रशासन को निर्देश दिया कि जाजमऊ औद्योगिक क्षेत्र के लिए समर्पित फायर स्टेशन की स्थापना के लिए उपयुक्त स्थान / भूमि को अगले एक महीने में चिन्हित करने का काम करने और प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के लिए ताकि प्रस्ताव शासन को अनुमोदन हेतु भेजा जा सके।

5) कमिश्नर ने जाजमऊ में ओल्ड कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट का दौरा किया। इस संयंत्र में 36 MLD की क्षमता है और औद्योगिक और घरेलू लिक्विड वेस्ट के संयुक्त प्रवाह के ट्रीटमेंट के लिए काम करता है। आज की तारीख में उद्योग प्रवाह लगभग 9 से 10 MLD है और घरेलू सीवेज लगभग 25 से 26 MLD है।

उद्योग संघ, प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारियों और जल निगम के अधिकारियों ने आयुक्त को अवगत कराया कि चमड़ा उद्योग द्वारा “रनिंग एंड मेंट्नेन्स चार्जेज़” के लिए जल निगम को दिए जाने वाले शुल्क का भुगतान, CETP का संचालन और रखरखाव के लिए डीएम की अध्यक्षता में समिति में निस्तारण की प्रक्रिया में है। इस सम्बंध में DM की अध्यक्षता में एक बैठक हो चुकी है और जल्द ही समस्या का निदान किया जाएगा।

6) कमिश्नर ने जाजमऊ में 20 MLD न्यू अंडर कंस्ट्रक्शन कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट का भी दौरा किया, जो लेदर इंडस्ट्रीज के एफ्लुएंट के लिए समर्पित रूप से काम करेगा।

यह परियोजना पिछले 2 वर्षों से निर्माणाधीन है, लेकिन विभिन्न विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने में विलंब के कारण और COVID लॉकडाउन के कारण, परियोजना में देरी हो गई। अब तक भौतिक प्रगति केवल 5% के आसपास है।

अब परियोजना के पूरा होने के लिए संशोधित समय सीमा , राष्ट्रीय मिशन फॉर क्लीन गंगा (एनएमसीजी) की आगामी बैठक में तय किया जाएगा। माननीय सर्वोच्च न्यायालय और NGT द्वारा इस परियोजना की निगरानी इसके गुणात्मक और समय पर पूरा होने के लिए की जा रही है।

कमिश्नर ने नमनी गंगे की टीम को कानपुर के चमड़ा उद्योगों के लिए समर्पित और उच्च तकनीकी युक्त कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण समय पर सुनिश्चित करने के लिए तत्काल revised timelines बनाने और इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया।