Breaking News

क्राइस्ट चर्च कॉलेज कानपुर के भाैतिक विज्ञान विभाग, भारतीय विज्ञान अकादमी बंगलुरू, भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी दिल्ली एवं राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी प्रयागराज के संयुक्त तत्वावधान में “क्वांटम सूचना के तत्व” विषय पर व्याख्यान कार्यशाला का आयोजन

भौतिक विज्ञान विभाग, क्राइस्ट चर्च कॉलेज कानपुर, भारतीय विज्ञान अकादमी बंगलुरू, भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी दिल्ली एवं राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी प्रयागराज के संयुक्त तत्वावधान में “क्वांटम सूचना के तत्व” विषय पर व्याख्यान कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। इसका उदघाटन आज गूगल मीट प्लेटफार्म पर डाo सबीना बोदरा, विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र विभाग द्वारा ईश वंदना से प्रारंभ हुआ।

कार्यशाला का विषय प्रवर्तन करते हुए भौतिक विज्ञान विभाग के अध्यक्ष एवम समन्वयक डाo राजेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि क्वांटम भौतिकी का उद्गम कैसे हुआ तथा विगत 100 वर्षों में आज उसके विभिन्न अनुप्रयोग जैसे Quantum computing, Quantum cryptography आदि कितने महत्वपूर्ण है कि उसके विकास के लिए प्रकाश तरंगों तथा उनकी मूलभूत क्वान्टम विशेषतायो का प्रयोग किया जाता है ।मुख्य अतिथि प्रोo एच० एस० मनि, सेवानिवृत्त IIT, Kanpur + निदेशक, HRI, Allahabad तथा वर्तमान में Adjunct Professor, CMI ने आज के युग को क्वांटम भौतिकी का युग बताया तथा इस प्रकार की कार्यशालाओ के संपादन के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि बदलते परिवेश में हमें भी सीखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि क्वान्टम कंप्यूटिंग असीमित संभावनाओं वाली टेक्नोलॉजी है। क्वांटम संचार प्रणाली बैंकिंग, रक्षा व सामरिक एजेंसियों के लिए सुरक्षित संचार स्थापित करने में अत्यंत कारगर साबित होगी। विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रोo अनिर्बान पाठक, FNA, जेपी यूनिवर्सिटी नोएडा और प्रोo अनुराधा मिश्रा FNA, मुंबई विश्वविद्यालय ने भी अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि क्वान्टम तकनीकियों में क्वांटम कंप्यूटिंग, क्वांटम संचार, क्वांटम प्रकाशिकी, क्वांटम सूचना प्रसंस्करण, क्वांटम इंटरनेट और क्वांटम कृत्रिम बुद्धिमत्ता शामिल है। कालेज के प्राचार्य डाo जोसेफ डेनियल ने कहा कि क्वान्टम कार्यशाला केवल भौतिक विज्ञान के छात्रों और शिक्षकोंके लिए ही नहीं बल्कि रसायन, जीव विज्ञान तथा इंजीनियरिंग के लिए भी महत्त्वपूर्ण है। उन्होंने इस विशेष विषय पर कार्यशाला के कालेज में आयोजन के लिए तीनों विज्ञान अकादमी का आभार व्यक्त किया। अंत में कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कालेज प्रबंधन समिति के सचिव रेवo सैमुएल पाल लाल ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में बयाया कि आज का क्वांटम कंप्यूटर किसी भी ऐसी गणना को कर सकता है जिसमे आधुनिक सुपर कंप्यूटर करने में सक्षम नहीं है। इसीलिए पिछले वित्त वर्ष में हमारी सरकार ने 8000 करोड़ खर्च का एलान क्वान्टम टेक्नालॉजी के लिए किया था। कार्यशाला का धन्यवाद प्रस्ताव एवम कुशल संचालन उप समन्वयक डाo सत्य प्रकाश सिंह ने किया।

पहले तकनीकी सत्र में मुंबई विश्वविद्यालय की भौतिक विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोo अनुराधा मिश्रा FNA ने दो व्याख्यानों में क्वांटम भौतिकी के मूल सिद्धांतों को विस्तार में पढ़ाया।

दूसरे तकनीकी सत्र के प्रथम व्याख्यान में प्रोo अनिर्बान पाठक, FNA, जेपी यूनिवर्सिटी नोएडा ने क्वांटम प्रयोगशाला के मूल अंग क्वान्टम गेट, क्वान्टम परिपथ द्वारा क्वांटम कंप्यूटर की संकल्पना को परिलक्षित किया।

दूसरे व्याख्यान में हरीश चंद्र अनुसंधान संस्थान, प्रयागराज की शांति स्वरुप भटनागर पुरस्कार विजेता प्रोo अदिति सेन डे ने क्वांटम संचार विषय को विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार क्वांटम संचार अधिक सुरक्षित है ।क्वांटम संचार एप्लाइड क्वांटम भौतिकी का एक क्षेत्र है, जो क्वांटम सूचना प्रसंस्करण और क्वांटम टेलीपोर्टेशन से सम्बंधित है। इसका सबसे महत्त्वपूर्ण अनुप्रयोग क्वांटम क्रिप्टोग्राफी का प्रयोग कर सूचना चैनलों की होने वाली जासूसी को रोकना है। क्वांटम क्रिप्टोग्राफी का सबसे विकसित अनुप्रयोग क्वांटम कुंजी वितरण (QAD) है। इस प्रणाली के संचालन में दो पक्ष एकल फोटॉन (एक क्वांटम कण) का उपयोग करते हैं, विभिन्न QAD इस तरह से डिज़ाइन किये जाते है कि संचार में उपयोग होने वाले फोटॉन में किसी प्रकार की हेराफेरी होने पर सम्पूर्ण संचार प्रणाली को रोका जा सके। इस कार्यशाला में विभिन्न संस्थानों के 200 से अधिक प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। उदघाटन समारोह में कालेज परिवार के वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष प्रोo नलिन कुमार, डाo शिप्रा श्रीवास्तव, राजनीति विभाग के अध्यक्ष डाo आशुतोष सक्सेना, दर्शन शास्त्र विभाग के अध्यक्ष

डाo दिनेश चंद्र श्रीवास्तव, गणित विभाग के अध्यक्ष डाo आरo केo जुनेजा, रसायन विज्ञान की डाo मीतकमल, भौतिक विज्ञान विभाग के प्रोo आरo पीo महलवाल तथा डाo मनीष कपूर आदि उपस्थित रहे। कार्यशाला का तकनीकी संचालन श्री अतहर रशीद द्वारा किया जा रहा है।