Breaking News

क्राइस्ट चर्च कॉलेज, कानपुर ने महिला सप्ताह का आयोजन किया

कानपुर 8 मार्च क्राइस्ट चर्च कॉलेज, कानपुर के महिला प्रकोष्ठ ने   महिला सप्ताह का आयोजन किया – जिसमें मानसिक क्षमता से लेकर आत्मरक्षा के साथ-साथ लैंगिक समानता पर सामान्य जागरूकता कार्यक्रम: 2 – 8 मार्च, 2021 तक “मिशन शक्ति” – महिलाओं के खिलाफ अपराध पर अंकुश लगाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की एक पहल, के तत्वावधान में विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों का प्रदर्शन किया गया।
महिला प्रकोष्ठ की संयोजिका, डॉo शिप्रा श्रीवास्तव, एसोसिएट प्रोफेसर, वाणिज्य विभाग, एवं समन्वयक डॉo मीतकमल, एसोसिएट प्रोफेसर, रसायन विज्ञान विभाग ने 2 जून 2021 को पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन करके सप्ताह भर चलने वाले उत्सव की शुरुआत की। विषय था – “महिलाएं, समाज का एक मजबूत स्तंभ”। निर्णायक डॉo सबीना बोदरा और डॉo मृदुला सैमसन थीं।

विजेता थे: प्रथम: ख़ुशी मल्होत्रा; द्वितीय: तरुण गर्ग; तृतीय: ज़ेबा
3 मार्च 2021 को, गूगल मीट प्लेटफ़ॉर्म पर “महिलाओं के भावनात्मक स्वास्थ्य” विषय पर एक वार्ता आयोजित की गई थी। यह वक्तव्य एच.एन.बी. गवर्नमेंट पी.जी. कॉलेज, नैनी, उत्तर प्रदेश कि एसोसिएट प्रोफेसर डॉo पूनम शुक्ला द्वारा दी गई थी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अच्छा भावनात्मक स्वास्थ्य, चुनौतियों के बावजूद खुद को सर्वश्रेष्ठ देखने में मदद करता है। सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से व्यक्ति अधिक ऊर्जावान महसूस करता है और ध्यान केंद्रित करने और अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में मदद करता है, जबकि नकारात्मक भावनात्मक स्वास्थ्य, मानसिक संसाधनों को कम कर देता है और थकावट की ओर ले जाता है। उन्होंने यह भी बताया कि महिलाओं में मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही हैं। आठ पुरुषों में से एक – (12%) की तुलना में लगभग पांच महिलाओं में एक – (19%) कॉमन मेंटल डिसऑर्डर (जैसे चिंता या अवसाद) से पीड़ित हैं। इस बात के स्पष्ट प्रमाण हैं कि महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य हिंसा और दुर्व्यवहार के उनके अनुभवों से जुड़ा हुआ है।
4 मार्च 2021 को, महिला सशक्तिकरण से संबंधित विभिन्न विषयों पर एक आशु-भाषण (एक्सटेंपोर) का आयोजन किया गया था। छात्रों ने अपने शब्दों के माध्यम से अपनी धारणा प्रस्तुत की। इस कार्यक्रम का समन्वयन, डॉo विभा दीक्षित और डॉo अनिंदिता भट्टाचार्य ने किया। इस कार्यक्रम का संचालन डॉo आशुतोष सक्सेना और डॉo सोफिया शहाब ने किया। विजेता थे: प्रथम: ख़ुशी मल्होत्रा; द्वितीय: राकेश; तृतीय: रैना
5 मार्च 2021 को एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम का समन्वयन डॉo अनिंदिता भट्टाचार्य और डॉo श्वेता चंद ने किया। विजेता थे:
प्रथम: सुधाकर चौधरी; द्वितीय: अभिषेक पाल; तृतीय: अभिषेक गौतम और मानसी मिश्रा
अगला कार्यक्रम जूडो और ताइक्वांडो में राष्ट्रीय प्रशिक्षक श्री प्रयाग सिंह द्वारा आत्म-रक्षा प्रशिक्षण था। यह कार्यक्रम 6 मार्च 2021 को कॉलेज हॉल में आयोजित किया गया था।
सप्ताह भर चलने वाला कार्यक्रम 8 मार्च 2021 को एक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कॉलेज के छात्रों द्वारा दिए गए ज्ञानवर्धक संदेश के साथ समाप्त हुआ। डॉo मीतकमल के कुशल मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम को शानदार ढंग से लिखा गया और प्रदर्शित किया गया।
कार्यक्रम की शुरुआत कॉलेज के सेक्रेटरी गवर्निंग बॉडी, रेवo सैमुअल पॉल लाल द्वारा की गई प्रार्थना के बाद हुई, जिसके बाद प्रिंसिपल डॉo जोसेफ डैनियल द्वारा दिया गया संबोधन था। उन्होंने महिला प्रकोष्ठ और साहित्यिक क्लब को उनकी पहल के लिए बधाई दी। उन्होंने छात्रों को महिला दिवस के इतिहास के बारे में भी बताया और छात्राओं को समाज में व्याप्त कुप्रथाओं के खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रेरित किया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर, कॉलेज लिटरेरी क्लब ने “बोल के लब अज़ाद है तेरे” नामक एक महिला केंद्रित संगीत कार्यक्रम का आयोजन किया। इसकी अवधारणा साहित्य क्लब के संयोजक, डॉo अवधेश मिश्रा और सुश्री शेरोन लाल ने की थी।
वनस्पति विज्ञान विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉo जेड. एच. खान ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से  श्री नलिन श्रीवास्तव, डॉ विभा दीक्षित, डॉ अरवििंद सिंह, आर.के. जुनेजा, डॉo सुजाता चतुर्वेदी, डॉo संगीता गुप्ता और बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित थे।