Breaking News

क्राइस्टचर्च कॉलेज में छात्राओं के लिए एक-दिवसीय आत्मा-रक्षा-प्रशिक्षण कार्यशाला– “प्रोजेक्ट शक्ति” आयोजित किया गया

क्राइस्टचर्चकॉलेज, कानपुर के महिला प्रकोष्ठ एवं आज प्रकाशन प्रा. लि. के संयुक्त तत्वावधान में महाविद्यालय की छात्राओं के लिए आत्मा-रक्षा-प्रशिक्षण कार्यशाला– “प्रोजेक्ट शक्ति”, का आयोजन दिनांक 18 सितम्बर 2019 को किया गया. आज के समय में कार्य के हर क्षेत्र में अग्रणी महिलाओं को विभिन्न परिस्थितियों में चुनौतीपूर्ण भूमिकाएँ निभानी पड़ती हैं. संस्कारों के ह्रास और नैतिक पतन के कारण समाज में महिलाओं की स्थिति बहुत संकटग्रस्त हो गई है और उन्हें अनेक दुर्भावनापूर्ण स्थितियों का अक्सर सामना करना पड़ता है. महिलाओं के लिए ऐसी विषम स्थिति से निकलने का मार्ग स्वयं को मज़बूत करना ही है. क्राइस्टचर्च महाविद्यालय का महिला प्रकोष्ठ अत्यंत सक्रियता और कर्मठता सेकॉलेज की सभी महिला सदस्याओं एवं छात्राओं के लिए उनके कार्यक्षेत्र में स्वस्थ, सकारात्मक एवं सुरक्षित कार्य संस्कृति बनाए रखने की दिशा में सतत कार्य कर रहा है. वर्ष 2016 में स्थापित महिला प्रकोष्ठ अपने ध्येय सिद्ध करने के लिए प्रति वर्ष अनेक विशिष्ट व्याख्यान, कार्यशालाएँ, प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करता रहता है. इसी दिशा में बहुत सार्थक पहल करते हुए आज इस एक-दिवसीय आत्म-रक्षा प्रशिक्षण की कार्यशाला “प्रोजेक्ट शक्ति”महिला प्रकोष्ठ द्वारा आज प्रकाशन प्रा. लि. के साथ संयुक्त रूप से आयोजित की गई.इस पूरेप्रोजेक्ट का लक्ष्य है महिलाओं में आत्मनिर्भरता, आत्म-रक्षा और आत्मसम्मान को पुनः जागृत करना और उनके भीतर निर्भयता और निडरता का भाव पोषित करना, जिससे वे मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से अपनी सुरक्षा के प्रति सजग रह सकें.

            कार्यशाला को दो सत्रों में बाँटा गया – प्रथम उद्घाटन सत्र एवं द्वितीय सत्र में छात्राओं को आत्म-रक्षा का प्रशिक्षण उत्कृष्ट मार्शलआर्ट्स विशेषज्ञों द्वारा दिया गया. उद्घाटन सत्र में कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन दीप प्रज्ज्वलन एवं ईश आराधना द्वारा किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अतिरिक्त पुलिसमहानिदेशक, कानपुर ज़ोन, श्री प्रेम प्रकाश थे. अतिथियों का औपचारिक स्वागत करते हुए महिला प्रकोष्ठ के विविध कार्यों और लक्ष्यों की जानकारी प्रकोष्ठ की संयोजिका डॉ. शिप्रा श्रीवास्तव द्वारा दी गई. डॉ. श्रीवास्तव ने स्पष्ट किया कि प्रकोष्ठ महिला सशक्तीकरण की दिशा में कार्यरत है जिससे महिलाओं के सकारात्मक विकास और उन्नयन में वह निरंतर योगदान दे रहा है. तत्पश्चात महाविद्यालय प्रबंध समिति के सचिव रेवरेंड एस.पी. लालने अपने उद्बोधन में इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों की महती उपयोगिता और वर्तमान समय में नितांत आवश्यकता पर बल दिया. उन्होंने महिला प्रकोष्ठ द्वारा किए जा रहे उपयोगी और सकारात्मक कार्यक्रमों की सराहना करते हुए सार्थक दिशा में अग्रसर होने पर बधाई दी. इसके बाद कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री प्रेम प्रकाश,अतिरिक्त पुलिसमहानिदेशक,(कानपुर ज़ोन) ने सभा को संबोधित करते हुए ऑडियोविजुअल पॉवर पॉइंट्स के माध्यम से आत्म-रक्षा की महत्ता स्पष्ट की. उन्होंने न केवल शारीरिक आत्म-रक्षा का महत्त्व बताया, बल्कि नैतिक रूप से छात्राओं को सुदृढ़ बनने की शिक्षा भी दी. साथ ही श्री प्रेम प्रकाश द्वारा महिला हेल्पलाइन, महिला थानों, पुलिस सहायता नंबर आदि की विशिष्ट जानकारी भी दी गई. उन्होंने अपने बहुत प्रभावशाली उद्बोधन द्वारा सभी छात्र-छात्राओं को सबल, समर्थ, स्वावलंबी और सशक्त बनने की दिशा में जागरूक किया. उद्घाटन कार्यक्रम के अंतिम सोपान पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सैमुअल दयाल ने सभी अतिथियों एवं विशिष्ट अभ्यागतों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया. साथ ही उन्होंने इतने सार्थक और शिक्षाप्रद कार्यक्रम के लिए महिला प्रकोष्ठ तथा आज प्रकाशन को शुभकामनाएँ दीं.

             इस सत्र का अत्यंत कुशल संचालन महिला प्रकोष्ठ की सह-संयोजिका डॉ. विभा तिवारी ने किया. इसके पश्चात द्वितीय सत्र के अंतर्गत कार्यशाला में पंजीकृत छात्राओं को मार्शलआर्ट्स विशेषज्ञ श्री आर्यन शाक्य एवं उनकी टीम ने शारीरिक रूप से सुरक्षा के दाँव-पेंच सिखाए. साथ ही आत्मसम्मानपूर्वक जीवन जीने के लिए अपनी अस्मिता को विकसित कर आत्मविश्वास से जीवन के हर कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित और शिक्षित किया. इस कार्यशाला में आज प्रकाशन प्रा. लि. केश्री मनीष ने अथक सहयोग प्रदान किया. साथ ही महाविद्यालय के महिला प्रकोष्ठ की सदस्याओंडॉ. शिप्रा श्रीवास्तव, डॉ. विभा तिवारी,डॉ. सूफिया शहाब, डॉ. संगीता गुप्ता,डॉ. सुजाता चतुर्वेदी,डॉ. मीतकमल, डॉ. सबीनाबोदरा, डॉ.श्वेताचंद,डॉ. शालिनी कपूर, डॉ. अंजलि श्रीवास्तव, डॉ. मृदुलासैमसन, डॉ. सुनीता वर्मा, डॉ. फिरदौस कटियार, डॉ. अनिंदिता भट्टाचार्य आदि ने भी इस कार्यशाला के सफल संयोजन में पूर्ण सहयोग प्रदान किया. महाविद्यालय के विभिन्न विभागों के शिक्षकों एवं बहुसंख्य छात्र-छात्राओं ने इस अत्यंत महत्वपूर्ण और रोचक कार्यशाला में भाग लिया. महिलाओं के लिए निर्भीकता और आत्मसम्मान का मार्ग प्रशस्त करने वाला महिला प्रकोष्ठ और उनकी इस कार्यशाला“प्रोजेक्ट शक्ति”द्वारा निश्चय ही अत्यंत प्रशंसनीय कार्य किया जा रहा है. इससे न केवल महिलाओं में शारीरिक शोषण के विरुद्ध लड़ने की ताकत आएगी, वरन मानसिक और आत्मिक रूप से भी मज़बूती आएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *