Breaking News

15 गीगावॉट की कुल क्षमता के साथ जलविद्युत परियोजनाएं निर्माणाधीन

देश में 15 गीगावॉट की कुल क्षमता वाली जलविद्युत परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। 2031-32 तक पनबिजली क्षमता 42 गीगावॉट से बढ़कर 67 गीगावॉट होने की संभावना है, जो वर्तमान क्षमता के आधे से अधिक की वृद्धि है।

भारतीय मौसम विभाग ने चालू वित्त वर्ष में अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, हिमालय क्षेत्र में स्थित जलविद्युत परियोजनाओं को बर्फ पिघलने से आधार प्रवाह मिलता है, यानी, वर्षा या बर्फ पिघलने से उत्पन्न प्रवाह; इसलिए, तापमान में किसी भी वृद्धि से बर्फ पिघलने का योगदान बढ़ जाएगा।

इसके अलावा, देश में चल रहे ऊर्जा परिवर्तन को देखते हुए, ग्रिड को अधिक जड़ता और संतुलन शक्ति प्रदान करने के लिए पंप स्टोरेज प्रोजेक्ट्स (पीएसपी) का विकास महत्वपूर्ण हो जाता है। पीएसपी को ‘वॉटर बैटरी’ के रूप में भी जाना जाता है, जो आधुनिक स्वच्छ ऊर्जा प्रणालियों के लिए एक आदर्श पूरक है।

वर्तमान में, 2.7 गीगावॉट की कुल क्षमता वाले पीएसपी देश के कुछ भागों में निर्माणाधीन हैं और अन्य 50 गीगावॉट विकास के विभिन्न चरणों में हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि 2031-32 तक पीएसपी क्षमता 4.7 गीगावॉट से बढ़कर लगभग 55 गीगावॉट हो जाएगी।

वर्ष 2023-24 में जल विद्युत उत्पादन में गिरावट क्यों?

वर्ष 2022-23 की तुलना में वर्ष 2023-24 में जल विद्युत उत्पादन में गिरावट के लिए केवल कम वर्षा को ही जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है। दक्षिणी क्षेत्र में, जो उत्पादित कुल जल ऊर्जा का लगभग 22 प्रतिशत योगदान देता है, कम वर्षा ने वास्तव में एक भूमिका निभाई है। हालाँकि, उत्तरी और पूर्वी क्षेत्रों में जल विद्युत परियोजनाएँ, जिनमें कुल जल ऊर्जा उत्पादन का 60 प्रतिशत से अधिक शामिल है, 2023-24 में प्राकृतिक आपदाओं से गंभीर रूप से प्रभावित हुई हैं। जुलाई 2023 में, हिमाचल प्रदेश में अचानक बाढ़ आ गई, जिससे क्षेत्र के कई बिजली स्टेशनों ने काम करना बंद कर दिया। इसके अलावा, अक्टूबर 2023 में पूर्वी क्षेत्र में अचानक आई बाढ़ ने कई जलविद्युत स्टेशनों के संचालन में बाधा उत्पन्न की है, जिससे उत्पादन गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है।

किसी भी नदी बेसिन का जल विज्ञान परिवर्तनशील होता है और कुछ अवधि के वैकल्पिक गीले और सूखे दौर का अनुसरण करता है। अतीत में कम वर्षा का मतलब यह नहीं है कि भविष्य में भी उसी प्रकार की वर्षा अनिवार्य रूप से होगी।

जलाशयों की क्षमता के अनुसार फिर से भरने की संभावना

हालांकि 2018 के बाद से सबसे हल्की बारिश के कारण कुछ जलाशयों में जल स्तर कम हो गया है, सरकार भविष्य को लेकर काफी आशावादी है।

वित्त वर्ष 2024-25 में अच्छे मानसून की आईएमडी की भविष्यवाणी प्रवृत्ति के संभावित उलट होने की बात कहती है। वर्षा में यह प्रत्याशित वृद्धि जलाशयों की उन क्षमताओं को फिर से भरने में योगदान कर सकती है जो पिछले वर्ष कम वर्षा के दौरान नष्ट हो गई थीं।

इसके अलावा, मौजूदा मंदी दीर्घकालिक गिरावट का संकेत देने के बजाय अस्थायी हो सकती है।

विद्युत प्रणाली में जल संबंधी योगदान

यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि देश ऊर्जा परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, जिसमें सौर और पवन ऊर्जा का महत्वपूर्ण योगदान है। इसके अलावा, सौर ऊर्जा से बिजली दिन के उस समय उपलब्ध होती है जो बिजली की अधिकतम मांग से मेल नहीं खाती है।

पनबिजली ने हमेशा देश के ऊर्जा परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बिजली ग्रिड को अधिकतम मांग के समय आवश्यक सहयोग दिया है, जिससे बिजली प्रणाली की विश्वसनीयता और लचीलापन बढ़ा है।

कुल ऊर्जा मिश्रण में जल संबंधी हिस्सा और जल क्षमता में वृद्धि की गति

पनबिजली परियोजनाओं का विकास प्राकृतिक आपदाओं, भूवैज्ञानिक आश्चर्यों और अनुबंध संबंधी विवादों जैसे विभिन्न मुद्दों के कारण बाधित हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप हाल के वर्षों में पनबिजली क्षमता में धीमी वृद्धि हुई है।

 

फिर भी, सीओपी पेरिस समझौते के तहत राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) में भारत द्वारा निर्धारित महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के साथ तालमेल बिठाना, जिसका उद्देश्य वर्ष 2030 तक सकल घरेलू उत्पाद की उत्सर्जन तीव्रता को 2005 के स्तर से 45 प्रतिशत कम करना और वर्ष 2030 तक गैर-जीवाश्म-ईंधन स्रोतों से 50 प्रतिशत स्थापित विद्युत ऊर्जा क्षमता हासिल करना है। सरकार ने त्वरित प्रगति के लिए प्रयास करते हुए जल विद्युत विकास के प्रति सक्रिय रुख अपनाया है।

भारत की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में वृद्धि

हाल के वर्षों में भारत की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। 30.11.2021 तक, देश की स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) क्षमता 150.54 गीगावॉट (सौर: 48.55 गीगावॉट, पवन: 40.03 गीगावॉट, लघु पनबिजली: 4.83 गीगावॉट, बायो-पावर: 10.62 गीगावॉट, बड़ी पनबिजली: 46.51 गीगावॉट) थी जबकि इसकी परमाणु ऊर्जा आधारित स्थापित क्षमता 6.78 गीगावॉट थी। इससे कुल गैर-जीवाश्म-आधारित स्थापित ऊर्जा क्षमता 157.32 गीगावॉट हो गई है, जो उस समय की कुल स्थापित बिजली क्षमता 392.01 गीगावॉट का 40.1 प्रतिशत है। इस प्रकार, भारत ने अपनी प्रतिबद्धता से लगभग नौ साल पहले, गैर-जीवाश्म ईंधन से अपनी स्थापित बिजली क्षमता का 40 प्रतिशत से अधिक हासिल करके सीओपी 21 पेरिस शिखर सम्मेलन में की गई अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर लिया है।

भारत एकमात्र जी20 देश है जिसने जलवायु परिवर्तन पर पेरिस में की गई सभी प्रतिबद्धताओं को पूरा किया है।

इसके बाद, भारत ने ग्लासगो सीओपी26 में राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान (एनडीसी) के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को अपग्रेड किया और अगस्त 2022 में अपने नवीनतम एनडीसी को यूएनएफसीसीसी को सूचित किया, जिसमें शामिल हैं:

  • जलवायु परिवर्तन से निपटने की कुंजी के रूप में लाइफ‘ – ‘पर्यावरण के लिए जीवन शैली के लिए एक जन आंदोलन सहित संरक्षण और संयम की परंपराओं और मूल्यों के आधार पर जीवन जीने के एक स्वस्थ और टिकाऊ तरीके को आगे बढ़ाना और प्रचारित।

बी. 2005 के स्तर से 2030 तक अपने सकल घरेलू उत्पाद की उत्सर्जन तीव्रता को 45 प्रतिशत तक कम करना।

सी. ग्रीन क्लाइमेट फंड (जीसीएफ) सहित प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण और कम लागत वाले अंतरराष्ट्रीय वित्त की सहायता से, 2030 तक गैर-जीवाश्म-ईंधन-आधारित ऊर्जा संसाधनों से लगभग 50 प्रतिशत संचयी विद्युत स्थापित क्षमता प्राप्त करना।

साथ ही, भारत वर्ष 2030 तक गैर-जीवाश्म स्रोतों से 50 प्रतिशत की प्रतिबद्ध क्षमता से अधिक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता हासिल करने का लक्ष्य बना रहा है। 500 गीगावॉट गैर-जीवाश्म ईंधन उत्पादन क्षमता को पूरा करने के लिए, ट्रांसमिशन योजना पहले ही बनाई जा चुकी है। नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के लिए बोलियां तैयार कर ली गई हैं और उन्हें अंतिम रूप दे दिया गया है।

अखिल भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन (बड़े हाइड्रो को छोड़कर) 15.47 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) पर 2014-15 में 61.7 बिलियन यूनिट से बढ़कर 2023-24 में 225.5 बिलियन यूनिट हो गया है।

इसी प्रकार, नवीकरणीय ऊर्जा स्थापित क्षमता (बड़े हाइड्रो को छोड़कर) में वृद्धि 31.03.2015 को 38.96 गीगावॉट से बढ़कर 29.02.2024 को 136.57 गीगावॉट हो गई है, जो 14.94 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) पर है।

साथ ही, 2014-15 से 2023-24 तक अखिल भारतीय सौर ऊर्जा उत्पादन की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) 42.97 प्रतिशत है।