Breaking News

अनुराग सिंह ठाकुर कल प्रयागराज से एक महीने तक चलने वाले देशव्यापी स्वच्छ भारत 2022 अभियान की शुरुआत करेंगे

केन्द्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 1 अक्टूबर 2022 से एक महीने तक चलने वाले देशव्यापी स्वच्छ भारत 2022 का शुभारंभ करेंगे।

स्वच्छ भारत 2022 कार्यक्रम का आयोजन देश भर के 744 जिलों के छह लाख गांवों में नेहरू युवा केंद्र संगठन (एनवाईकेएस) से संबद्ध युवा मंडलों और राष्ट्रीय सेवा योजना से संबद्ध संस्थानों के नेटवर्क के माध्यम से किया जा रहा है। युवा कार्यक्रम विभाग ने स्वच्छ भारत 2022 के माध्यम से एक करोड़ किलोग्राम प्लास्टिक कचरे को इकट्ठा करने और उसे निपटाने का लक्ष्य रखा है।

इससे पहले, एक वीडियो संदेश में स्वच्छ भारत 2022 के बारे में जानकारी देते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्वच्छ भारत 2022 की शुरुआत जागरूकता बढ़ाने, लोगों को संगठित करने और भारत को स्वच्छ बनाने में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्देश्य से की जाएगी। इस पहल में विभिन्न क्षेत्रों, भाषाओं और पृष्ठभूमि के लोग एक साथ मिलकर काम करेंगे और इन लोगों द्वारा कचरे का निपटान पूरी तरह से स्वैच्छिक आधार पर किया जाएगा। स्वच्छ भारत 2022 सिर्फ एक कार्यक्रम ही नहीं है, बल्कि यह लोगों को स्वच्छता के महत्व का अहसास कराने का एक गंभीर प्रयास है। यह देश के खुशी सूचकांक (हैप्पीनेस इंडेक्स) में भी योगदान देगा। युवा कार्यक्रम विभाग इस अभियान को देश में लोगों द्वारा चलाया जाने वाला सबसे बड़ा स्वच्छता अभियान बनाने का प्रयास कर रहा है।

स्वच्छ भारत 2022 कार्यक्रम का उद्देश्य 01 अक्टूबर, 2022 से 31 अक्टूबर 2022 के दौरान  देश के सभी जिलों में सार्वजनिक स्थानों एवं घरों की सफाई का आयोजन करना है और अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ एवं कचरा मुक्त रखने के प्रति नागरिकों में जागरूकता एवं गर्व की भावना जगाने के कार्य में समाज के सभी वर्गों, पंचायती राज संस्थानों (पीआरआई) सहित सरकारी संगठनों और गैर-सरकारी संगठनों को शामिल करना है। साथ ही, यह अभियान “स्वच्छ काल: अमृत काल” का मंत्र देगा और जनभागीदारी के माध्यम से स्वच्छता के इस कार्यक्रम को एक जन-आंदोलन बनाएगा।