Breaking News

भारतीय मजदूर संघ और भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ के अखिल भारतीय आवाहन पर NPS के विरोध में तथा आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग हेतु कर्मचारी आंदोलित

कानपुर 19 जनवरी भारतीय स्वरूप संवाददाता, भारतीय मजदूर संघ और भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ के अखिल भारतीय आवाहन पर दिनांक 17/01/2024 से दिनांक 19/01/2024 तक केंद्र सरकार और राज्य सरकारों के अधीनस्थ विभागों के कर्मचारियों ने NPS के विरोध में तथा आठवें वेतन आयोग के गठन की मांग हेतु आंदोलन किया। जिसके अंतर्गत दो सूत्रीय मांग पर आयुध पैराशूट फैक्ट्री कानपुर के द्वार पर दिनांक 19/01/2024 को प्रातः 8 बजे से सायं 4.30 बजे तक धरना कार्यक्रम किया गया तथा संस्थान प्रमुख के द्वारा वित्त मंत्री महोदया को संबोधित ज्ञापन के माध्यम से महोदया से मांग की।
ज्ञापन में मुख्य रूप से दो मांगों को लेकर किया गया ।
1) NPS को रद्द कर OPS को बहाल करो- क्योंकि वर्ष 1 जनवरी 2004 के बाद जो केंद्र सरकार के कर्मचारी नियुक्त किए है उनको एनपीएस के दायरे में रखा गया है। जिसके दुष्परिणाम सामने आ रहे हैं अर्थात किसी कर्मचारी को 1200 रुपए पेंशन प्राप्त हो रही गई तो किसी को 2800 रुपए प्राप्त हो रही है। यहां तक कि मिनिमम पेंशन की भी निश्चितता नही है।
2) 8वें वेतन आयोग के गठन करो- सातवें वेतन आयोग की अनुशंसाओं के आधार पर 01 जनवरी 2016 को नए वेतनमान कर्मचारियों के ऊपर लागू हुए थे, इनको 10 वर्ष, 31 दिसम्बर 2025 को पूरे हो जायेगे और 01 जनवरी 2026 से नए वेतन आयोग अर्थात आठवें वेतन आयोग के वेतनमान के लिए कर्मचारी अधिकृत हो जाएंगे।
8वें वेतन आयोग से न्यूनतम वेतन में बढ़ोतरी होगी जिससे सरकारी कर्मचारियों की क्रय शक्ति बढ़ने से भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा तथा कर्मचारियों द्वारा बेहतर जीवन शैली वहन की जा सकेगी। सेवानिवृत्त कर्मचारी महंगाई से आसानी से निपट सकेंगे। इससे न सिर्फ सरकारी कर्मचारियों बल्कि सैन्यकर्मियों और पेंशनभोगियों को भी फायदा होगा। आठवें वेतन आयोग के कार्यान्वयन से कर्मचारियों के विभिन्न समूहों के वेतन के बीच असमानता खत्म हो जाएगी और उन्हें मुद्रास्फीति से निपटने में भी मदद मिलेगी।
उक्त धरने में प्रमुख रूप से यूनियन के अध्यक्ष श्री सुधीर कुमार त्रिपाठी, महामंत्री श्री वेद प्रकाश शर्मा, कार्यवाहक अध्यक्ष श्री प्रेम कुमार, उपाध्यक्ष श्री अजय कुमार जायसवाल, श्री अमरबाबू तिवारी, श्री प्रवीण कुमार यादव, मंत्री के रूप में श्री संजीव कश्यप, श्री अवधेश शुक्ला, श्री अखिलेश प्रताप सिंह, श्री जय कुमार, श्री राज कुमार विश्वकर्मा, श्री जितेन्द्र कुमार चोपड़ा, श्री रवि शंकर, श्री सचिन वर्मा, श्री सुधीर संख्वार, श्री राम नारायण, श्री संजीत सिंह, श्री दीपक यादव, श्री अमित शुक्ला, श्री वीरेन्द्र यादव सहित अन्य कार्यकर्ता और पदाधिकारी उपस्थित थे।