Breaking News

व्यापार और निवेश कार्य समूह की तीसरी बैठक 10 से 12 जुलाई, 2023 तक गुजरात के केवड़िया में होगी

जी-20 की व्यापार और निवेश कार्य समूह (टीआईडबल्यूजी) की दो बैठकों के सफल समापन के बाद, तीसरी बैठक 10 से 12 जुलाई 2023 तक गुजरात के केवड़िया में होगी। तीन दिवसीय बैठक में जी-20 सदस्य देशों, आमंत्रित देशों, क्षेत्रीय समूहों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 75 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। बैठक का प्रमुख उद्देश्य वैश्विक व्यापार और निवेश से संबंधित मुद्दों पर भारत की जी-20 अध्यक्षता में रखे गए कार्य-उन्मुख प्रस्तावों को पूरा करने पर आम सहमति बनाना होगा।

बैठक के पहले दिन, व्यापार अवसंरचना पर एक संगोष्ठी में वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं (जीवीसी) के विस्तार में लॉजिस्टिक्स की भूमिका और सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यम (एमएसएमई) के वैश्विक होने: वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं (जीवीसी) के साथ एकीकरण पर चर्चा होगी। संगोष्ठी के बाद जी-20 प्रतिनिधियों के लिए राज्य सरकार द्वारा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा और रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा।

व्यापार और निवेश कार्य समूह (टीआईडबल्यूजी) की पहली और दूसरी बैठकों के दौरान पांच प्राथमिकता वाले मुद्दे अर्थात् (i) विकास और समृद्धि के लिए व्यापार, (ii) आसान व्यापार और वैश्विक मूल्य श्रृंखला (जीवीसी), (iii) विश्व व्यापार में सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यम (एमएसएमई) को एकीकृत करना, (iv) व्यापार के लिए लॉजिस्टिक्स और (v) विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) सुधारों पर जी-20 सदस्य देशों/आमंत्रित देशों के बीच व्यापक चर्चा हुई। इसके अलावा, इन बैठकों के दौरान ज्ञान भागीदारों द्वारा प्रत्येक विषय और उनसे निकलने वाले परिणामों को रेखांकित करते हुए प्रस्तुतियाँ दी गईं। इन चर्चाओं में जी-20 सदस्य देशों /आमंत्रित देशों द्वारा प्रस्तुत किए गए विचारों / सुझावों के आधार पर, भारत की जी-20 अध्यक्षता ने प्रत्येक प्राथमिकता वाले मुद्दे पर कार्रवाई-उन्मुख ठोस प्रस्ताव तैयार किए हैं।

ये प्रस्ताव व्यापार दस्तावेजों के डिजिटलीकरण के लिए उच्च-स्तरीय सिद्धांतों को विकसित करने, सूक्ष्म, लघु और माध्यम उद्यम (एमएसएमई) के लिए मेटा सूचना इंटरफ़ेस बनाने की कार्य योजना, वैश्विक मूल्य श्रृंखला (जीवीसी) के लिए जेनेरिक मानचित्रण रूपरेखा, जी-20 नियामक संवाद और पारस्परिक मान्यता समझौतों (एमआरए) के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं पर एक सार-संग्रह तैयार करने से संबंधित हैं। इस पृष्ठभूमि में, तीसरी बैठक के दौरान, भारत की जी-20 अध्यक्षता में अब इन प्रस्तावों को अंततः अपनाने के लिए जी-20 सदस्य देशों के बीच आम सहमति बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

इसके अनुसार, 11 और 12 जुलाई को तकनीकी सत्र आयोजित किए जाएंगे, जिसके दौरान जी-20 अध्यक्षता के प्रस्तावों पर जी-20 सदस्य देशों /आमंत्रित देशों से विशिष्ट सुझाव /टिप्पणियां मांगी जाएंगी। इन सुझावों को मंत्रिस्तरीय विज्ञप्ति का मसौदा तैयार करते समय उपयुक्त रूप से शामिल किया जाएगा, जिसे 24 से 25 अगस्त, 2023 तक जयपुर में होने वाली जी-20 व्यापार और निवेश मंत्रिस्तरीय बैठक के दौरान अपनाया जाएगा।

कामकाजी एजेंडा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के उस स्पष्ट आह्वान को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है कि जी-20 के नतीजे कार्रवाई-उन्मुख होने चाहिए और ग्लोबल साउथ के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करना चाहिए। इस पृष्ठभूमि में, जी-20 व्यापार और निवेश कार्यसमूह (टीआईडब्ल्यूजी) की तीसरी बैठक के नतीजे वैश्विक व्यापार और निवेश में तेजी लाने में आने वाली चुनौतियों की साझा समझ बनाने का मार्ग प्रशस्त करेंगे और ऐसे मार्ग विकसित करेंगे जो विकास को समावेशी और पारदर्शी बनाने के लिए मौजूदा अवसरों का लाभ उठा सकते हैं।