Breaking News

पशुपालन विभाग की कानपुर में दौड़ेंगी सात मोबाइल वेटनरी यूनिट गाड़िया, टोल फ्री नम्बर है 1962

*कानपुर नगर, दिनांक 26 मार्च, 2023 (सू0वि0)*  सांसद सत्यदेव पचौरी, विधायक घाटमपुर श्रीमती सरोज कुरील, एम0एल0सी0 अरुण पाठक, मुख्य विकास अधिकारी सुधीर कुमार के कर कमलों द्वारा आज कलेक्ट्रेट से सात मोबाइल वेटनरी यूनिट गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

सांसद ने बताया कि प्रत्येक मोबाइल वेटनरी यूनिट (एम्बुलेन्स) में एक पशु चिकित्सा अधिकारी, एक सहायक एवं एक ड्राइवर पदस्थ रहकर पशुपालक के द्वार पर सेवाएं प्रदान करेंगे।
मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ आर0पी0 मिश्र ने बताया कि जनपद में 7 मोबाइल वेटनरी यूनिट गाड़ियां प्राप्त हुई है, जो क्रमशः विकासखंड कल्याणपुर,चौबेपुर, बिल्हौर,सरसौल, पतारा,भीतरगांव एवं घाटमपुर से संचालित होंगी। पशुपालक अपने पशुओं से स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 1962 पर कॉल करेंगे जो लखनऊ पशुपालन विभाग में स्थित रहेगा वहां से सीधे मोबाइल वेटनरी यूनिट वाहन के पशु चिकित्सक मल्टीटास्किंग पर्सन को मैसेज से प्राप्त होगा और तत्काल समस्या का समाधान 1 से 3 घंटे के अंदर करा दिया जाएगा, अभी तीन गाड़ियां इमरजेंसी पशु चिकित्सा सेवा के लिए रहेंगी एवं 4 गाड़ियां निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार तीन ग्रामों में शिविर करके पशुपालकों की पशुओं से संबंधित समस्याओं का समाधान करेंगे । मा0 सांसद जी ने इस योजना को पशुपालकों के लिए वरदान बताया है।मा0 विधायक घाटमपुर श्रीमती सरोज कुरील ने कहा कि यह मांग उन्होंने बहुत पहले मा0 पशुधन मंत्री जी के समक्ष रखी थी जो आज मा0 मुख्यमंत्री जी ने पूर्ण कर दी है।
इस अवसर पर अपर निदेशक पशुपालन कानपुर मण्डल सहित सम्बंधित अधिकारी व जनपद के पशु चिकित्सा अधिकारी उपस्थित रहें।