Breaking News

वैधव्य

“अरे संजय लेट हो जाएगा…. उठो! ऑफिस के लिए लेट हो रहा है।” आज फिर मैं देर तक सोती रही (मन ही मन बढ़बढ़ाते हुए बोली)। जल्दी से फ्रेश होकर चाय बनाई और चाय लेकर कमरे में संजय को उठाने आई। कमरे में आते ही जैसे मैं वर्तमान में आ गई, शायद जैसे कोई सपना देख रही थी मैं। मेरा जी धक् से रह गया और मैं निढाल होकर पलंग पर बैठ गई। अतीत के पन्ने मेरे मानस पटल पर चित्रित होने लगे। संजय को साथ छोड़े हुए दो बरस हो रहे थे लेकिन मैं अभी भी संजय के साथ साथ जी रही थी। मैं संजय के बिना जीने की कल्पना को स्वीकार नहीं कर पा रही थी। मैं अभी भी पुराने दिनों की याद में जी कर अपने अवसाद को बढ़ा रही थी। संजय से आगे मेरी सोचने समझने की शक्ति खो चुकी थी। मैं हर उस चीज से भाग रही थी जो मुझे अकेलेपन का एहसास करवा रही थी। शायद मैं अपने आप से दूर होकर एक अलग ही दुनिया में जीने लग गई थी। दूसरों की बातें, सलाह सब मुझे बोझ लगते। वो सब अजनबी लगते जो मुझे नियमों में बांधने की कोशिश करते।
संजय के साथ बिताए हुये पल अभी भी जीवंत थे। मैं हर कुछ देर में समय से पीछे चली जाती और अतीत में जीने लगती। संजय का मुझे अति प्रेम करना ही शायद मुझे उनसे दूर नहीं कर पा रहा था। अपने प्यार के घेरे में मुझे इस तरह बांध रखा था उन्होंने कि उनके आगे मेरी दुनिया खत्म थी। वो मेरा हाथ थामें हर जगह साथ रहते। कहीं भी जाना हो, घूमना हो मैं साथ में ही रहती थी। बच्चों की जिम्मेदारियों से मैं फ्री हो गई हो थी और हम दोनों ज्यादातर वक्त साथ बिताते थे। बेटा बेटी की शादी कर दी थी और वह अपने परिवार में व्यस्त हो गए थे। अब हम दोनों के पास पहले से अधिक समय था और हम अक्सर देशाटन को निकल जाते।
सब कुछ सामान्य चल रहा था मगर यह किसे खबर थी कि जिंदगी की तस्वीर बदलने में वक्त नहीं लगता। एक दिन संजय का ब्लडप्रेशर हाई हो गया और उन्हें पैरेलेटिक अटैक आ गया। जीवन जैसे थम सा गया था। कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि सब कैसे ठीक करूं? उनका दाहिना हिस्सा पूरा बेकार हो चुका था। डाक्टर कोशिश कर रहे थे उन्हें ठीक करने की। दवाइयों के साथ साथ फीजियोथेरेपी भी चल रही थी लेकिन नतीजा सिफर था। अब वो पूरी तरह से मुझ पर निर्भर थे। मैं जैसे तैसे परिस्थितियों को संभाल रही थी । बेटी बेटा भी अपनी तरफ से सहयोग कर रहे थे लेकिन नौकरी और घर की व्यस्तता के कारण वह बहुत ज्यादा साथ नहीं दे पा रहे थे।
बेटा:- “मां! महीना हो गया है, मुझे दिल्ली वापस जाना होगा। शुभम का स्कूल मिस हो रहा है और प्रिया की भी छुट्टियां पूरी हो गई है। मैं आता रहूंगा।”
मैं:- “ठीक है बेटा! समय निकालते रहना।”
बेटी:- “मां मुझे भी जाना होगा और अब रोज-रोज आना संभव नहीं है। घर में सब को खटकता है। कल ही मम्मी जी कह रही थी कि जो हो गया सो हो गया अब खुद को संभालो और घर पर ध्यान दो। मैं बीच-बीच में आती रहूंगी आपसे मिलने।”
मां:- (असहाय भाव से) ठीक है बेटा, जैसा ठीक लगे। जब भी समय मिले आ जाया करना।”
मैं कठिन होती जा रही परिस्थिति को सोचने संभालने और संजय की बीमारी से चिंतित होने लगी थी। मैं सोचने लगी कि जीवन में जो लोग अपने महसूस होते हैं बुरे वक्त में वो भी पराए हो जाते हैं। अपने आप को खुद ही मजबूत कर आगे बढ़ना पड़ता है। मैं साहस करके अकेले ही स्थिति को संभालने में लग गई। सबसे पहले डॉक्टर से विचार-विमर्श करके एक नर्स की व्यवस्था की, जो संजय को संभालने में मेरी मदद कर सके। फिर घर की व्यवस्था की ओर ध्यान दिया। उसे व्यवस्थित करके मैंने बिजनेस पर ध्यान दिया। मैंने दुकान जाने का समय बांधा ताकि संजय को अनदेखा ना कर सकूं। हमारी मिठाई की दुकान होने के कारण सुबह सुबह काम ज्यादा रहता था। दूध के आने से लेकर मिठाइयां बनाने में सुबह सुबह व्यस्तता ज्यादा रहती थी। अभी तक संजय ही सब संभालते थे मुझे कभी देखने की जरूरत ही नहीं पड़ी लेकिन अब यह जिम्मेदारी मेरे ऊपर आ गई थी। सुबह चार बजे उठकर फारिग होकर दुकान के लिए निकल जाती थी। वहां सब को निर्देशित करके वापस घर आ जाती थी और संजय को संभालती थी। ऐसे कठिन समय में मेरी मां मेरा बहुत साथ निभा रही थी। दोपहर से लेकर शाम तक जब मैं दुकान पर होती थी तब तक मां ही संजय की देखरेख करती थी। इसी तरह सब कुछ चल रहा था।
कुछ समय तक तो सब ठीक रहा फिर संजय की तबीयत धीरे-धीरे बिगड़ने लगी। उनकी बाडी उन्हें सपोर्ट नहीं कर रही थी। उन्हें हर थोड़े दिनों में एक नई बीमारी हो रही थी। उन्हें हॉस्पिटलाइज किया गया डॉक्टरों की निगरानी में भी संजय की हालत में कोई सुधार नहीं हो रहा था और फिर एक दिन वो मुझे छोड़ कर चले गए। यह सारी घटना मेरे जेहन से हटती नहीं। एक आघात, एक अकेलापन, संजय से दूर होने की छटपटाहट ने मुझे अवसाद ग्रस्त कर दिया था। मुझे भ्रम स्वरूप संजय दिखते रहते। मेरे ख्यालों में भी संजय जीवंत रहते। कई बार डॉक्टरों के साथ काउंसलिंग की, डिप्रेशन की दवाइयां ले रही थी मगर मैं वास्तविकता से भाग रही थी। घर छोड़कर यहां वहां घूमने निकल जाती थी क्योंकि घर में हर जगह संजय की यादें बसी हुई थी और वहां पर मैं खुद को अकेला पाती थी।
जब आपके हाथ में कुछ ना हो और जब सबकुछ आपके हाथ से छूटने लगे तब ईश्वर आपका हाथ थाम लेते हैं। शायद ईश्वर ने भी मेरा हाथ थाम लिया था। सोमनाथ जाते हुए ट्रेन में मिली महिला सहयात्री के रूप में। वह महिला सहयात्री जो कि वृद्ध आश्रम की देखरेख करने वाली संचालक थी। मेरी उससे मित्रता हुई उसने मुझे अपने आश्रम में आमंत्रित किया और कहा कि वहां आपको कुछ अलग अनुभव होगा। आप जरूर आइएगा। उन्होंने अपने आश्रम का पता दिया। कुछ घंटे साथ रहकर वह अपने गंतव्य पर उतर गई। मैं घर आकर सोचने लगी कि वह अकेली महिला कितनी विश्वास और ऊर्जा से भरी हुई थी। एक दिन उसके आश्रम जरूर जाऊंगी, यह सोचकर मैं घर और दुकान में व्यस्त हो गई। हम व्यापार करने वालों की कोई छुट्टी नहीं रहती, सब दिन समान रहते हैं। रविवार का दिन था। आज सुबह से ही दुकान में भीड़ जरा ज्यादा ही थी तो दुकान से हिल पाना भी मुश्किल हो रहा था। कही बाहर जाने का तो सवाल ही नहीं था।
दोपहर का वक्त था इस समय काम ज्यादा नहीं था। मैं घर जाने का सोच रही थी और दराज बंद करने के लिए चाबी निकालने के लिए पर्स में हाथ डाला कि वृद्धा आश्रम वाला कार्ड मेरे हाथ में आ गया। मैंने सोचा कि चलो आज यहीं जाकर आया जाए और मैं आश्रम की ओर चल दी।
मेरी कल्पना से परे मेरे लिए एक नया माहौल था आश्रम का। कई महिलाएं बगीचे का, कोई किचन का, कोई सफाई का हर महिला किसी न किसी काम में व्यस्त थी। कुछ महिलाएं जो ज्यादा उम्र कि होने के कारण काम नहीं कर सकती थी या बीमार रहती थी, कुछ महिलाएं उनकी देखभाल कर रही थी। यह सब मेरी आंखों को सुखद लगने के साथ-साथ दुख और आश्चर्य भी हो रहा था कि यह महिलाएं आखिर यहां क्यों है? और किस वजह से उन्हें अकेला छोड़ दिया गया है? कुछ महिलाओं से मैंने दोस्ती की और उन सबकी अलग-अलग कहानी थी। कोई दहेज, कोई घरेलू हिंसा, किसी के बच्चे और पति ने छोड़ दिया, तो कोई सहारा ना होने के कारण यहां पर थी। इनके दुख के आगे मुझे अपना दुख बौना जान पड़ा। मैं सोचने लगी कि ईश्वर ने मुझे इतना सक्षम बनाया है कि मैं अपने दुख का सामना कर सकती हूँ और अपनी मदद के साथ साथ दूसरों की भी मदद कर सकूं। मैंने हर रविवार इन महिलाओं से मिलने का निश्चय किया और मैं हर रविवार इनके पास आने लगी। वहां कई महिलाओं से मेरी दोस्ती हो गई। मैं उनके लिए कुछ ना कुछ खाने की चीज जरूर ले जाती क्योंकि मन का रास्ता पेट से होकर जाता है ऐसा सुना था। मैं यथासंभव उनके कामों में मदद भी करने लगी थी। मुझे अब एक नया परिवार मिल गया था, मैं धीरे-धीरे अपने दुख से बाहर आने लगी थी और अब मैं इन्हीं लोगों के साथ अपनी सारी खुशियां बांटने लगी थी। मैं पलंग से उठी और लान में आराम से चाय पीकर अपनी दि
नचर्या में व्यस्त हो गई। ~ प्रियंका वर्मा महेश्वरी