Breaking News

6 लेन की होगी कानपुर रिंग रोड, बैराज मार्ग नए स्टेट हाइवे 173 का हिस्सा बनेगा।

कानपुर की यातायात व्यवस्था को सुगम और जाम रहित बनाने में शासन की प्राथमिकता और कानपुर के मंडलायुक्त डाक्टर राजशेखर की निरंतर समीक्षा समन्वय और फॉलोअप सिस्टम का प्रभाव अब।दिखने लगा है।
कानपुर के महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्गो और स्टेट राजमार्ग की
प्रगति समीक्षा बैठक में उन्होंने बताया की नगर के औद्योगिक ग्राफ में गिरावट तथा जाम युक्त यातायात के समाधान हेतु प्रतिदिन की समय सारिणी के।अनुसार फॉलोअप किया जा रहा और यह भी प्रयास हो रहा है की वर्तमान योजनाएं लंबे समय तक सुगम यातयात बाली बनी रहे,।
राजशेखर ने बताया की सामान्यतः
रिंग रोड 4 लेन की बनती है और उनमें 2लेन प्रसार का प्रभिधान किया जाता है लेकिन कानपुर की आवश्यकता को देखते हुए विशेष
प्रयासों से यह सिक्स लेन की बनाए जाने पर सहमति हो गई है।
कानपुर रिंग रोड के निर्माण की एक विशेष बात रहेगी की इसकी पूरी लंबाई में रोड स्टड एल इ डी ब्लिंकिंग लाइट लगेगी जिससे कोहरे में विशेष रूप से गंगा नदी के पुलों पर कोहरे से यातायात प्रभावित न हो।
रिंग रोड की कुल लंबाई 93.2 किलोमीटर।
कानपुर नगर अंतर्गत 62 किलोमीटर
उन्नाव में 27 किलोमीटर
कानपुर देहात के अंतर्गत 04 किलोमीटर है।

निर्माण लागत लगभग 4778.69 करोड़
भूमि अधिग्रहण लागत लगभग 3605 करोड़
यूटिलिटी शिफ्टिंग लगभग 191.14
करोड़
अन्य पर व्यय लगभग 907.95 करोड़
कुल परियोजना लागत लगभग 9482.79 करोड़
रिंग रोड को बैराज क्षेत्र से जोड़ने का प्रस्ताव नीरज श्रीवास्तव ने दिया था उसका भी प्रभिधान किया गया है

परियोजना निदेशक कन्नौज प्रशांत ने बताया की भूमि से संबंधित 3 डी की कार्यवाही 15 अगस्त तक पूर्ण हो।जायेगी ।
निर्माण कार्य मार्च 2023 में आरंभ करने का लक्ष्य है
भूमि अधिग्रहण और निर्माण।कार्य में कोई बाधा न आने पाए इसके लिए जिलाधिकारी कानपुर नगर की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई जिसमे अपर जिलाधिकारी
कानपुर देहात/,कन्नौज/ उन्नाव ,मुख्य अभियंता लोकनिर्माण कानपुर, ट्रांसमिशन विभाग मुख्य अभियंता सिंचाई तथा मुख्य वन संरक्षक वन कानपुर मंडल होंग। इसकी पाक्षिक समीक्षा आयुक्त कानपुर मंडल करेगे।

नीरज श्रीवास्तव ने सुझाव दिया कि राष्ट्रीय राजमार्ग 34 को मंधना से बैराज मार्ग से जोड़े जाने की आवश्यकता है,इसके परीक्षण के लिए आयुक्त ने मुख्य अभियंता लोकनिर्माण, परियोजना निदेशक कन्नौज तथा नीरज श्रीवास्तव को।निर्देश दिया।

डाक्टर राजशेखर ने बताया की चूंकि बैराज मार्ग से लखनऊ की जाने वाला यातायात निरंतर बढ़ रहा है इसको देखते हुए उच्च स्तरीय सयुक्त विकास समिति के प्रस्ताव पर उन्हों ने पिछले वर्ष इसको 4 लेन प्रसार के लिए माननीय मंत्री जी अनुरोध किया था ,इस क्रम में इसको दाएं बंधा मार्ग मधना से बैराज ,बाएं बंधा मार्ग
बैराज से सरैया क्रॉसिंग से पुरवा होकर मोहनलाल गंज तक स्टेट हाइवे 173 घोषित किया गया है
और यह लोकनिर्माण विभाग की कार्ययोजना में भी सम्मिलित कर लिया गया है।

डाक्टर राजशेखर ने अन्य महत्वपूर्ण योजना दादानगर समानांतर सेतु के संबंध में हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि यह परियोजना आज संपन्न हुई व्यय वित्त समिति की।बैठक में स्वीकृत हो गया l
इनसभी परियोजनाओं के पूर्ण होने पर कानपुर के आंतरिक क्षेत्रों में भारी वाहनों का दबाव कम होगा, आंतरिक शहरी यातायात सुगम होगा और मुख्य रूप से कानपुर के औद्योगिक विकास को गति मिलेगी।
बैठक में मुख्य अभियंता लोकनिर्माण, समन्वयक नीरज। श्रीवास्तव,परियोजना निदेशक कन्नौज , अधीक्षक अभियंता एन एच लोक निर्माण विभाग,के अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग के सभी डिविजन के अभियंता मौजूद रहे।