Breaking News

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने कानपुर में अपने पैतृक गांव परौंख और अपने पुश्तैनी घर का दौरा किया

 

भारत के राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद उत्तर प्रदेश की अपनी पांच दिवसीय यात्रा के दौरान आज (27 जून, 2021) उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में अपने पैतृक गांव परौंख पहुंचे। यह पहली बार है जब राष्ट्रपति अपना वर्तमान कार्यभार संभालने के बाद अपने जन्मस्थान का दौरा कर रहे हैं। राष्ट्रपति ने परौंख की अपनी यात्रा की शुरुआत पाथरी माता मंदिर को श्रद्धांजलि देकर की और उसके बाद डॉ. बी आर अंबेडकर को उनकी प्रतिमा पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद, राष्ट्रपति ने अपने पैतृक घर का दौरा किया जिसे ग्रामीणों के लिए सामुदायिक केंद्र में बदल दिया गया है। उन्होंने गांव के वीरांगना झलकारी बाई इंटर कॉलेज का भी दौरा किया।President of India, Salary, Powers, Term and List of Presidents of India

बाद में, राष्ट्रपति ने परौंख गांव में एक सार्वजनिक अभिनंदन (जन अभिनंदन) समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर बोलते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि वह जहां भी रहते हैं, अपने गांव की मिट्टी की महक और ग्रामीणों की यादों को हमेशा देखते रहते हैं। उनके लिए परौंख उनका जन्मस्थान है जहां से उन्हें हमेशा आगे बढ़कर देश की सेवा करने की प्रेरणा मिलती है।

अपने सहपाठियों श्री जसवंत सिंह, श्री विजयपाल सिंह उर्फ सल्लू सिंह, श्री हरिराम, श्री चंद्रभान सिंह भदौरिया, श्री राजाराम और श्री दशरथ सिंह को याद करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने उनके साथ अध्ययन किया और भविष्य के सपने एक साथ साझा किए। एक-दूसरे की मदद करने जैसे मूल्यों का सृजन बचपन के दिनों में ही हुआ था। उनके जीवन में उन मित्रों और सहपाठियों का एक विशेष स्थान है। उन्होंने कहा कि इस गांव के पर्यावरण और लोगों ने भी जीवन के विभिन्न आयामों में उनकी मदद की है।

राष्ट्रपति ने अपने गांव के कई प्रमुख लोगों को भी याद किया जिन्होंने गांव के वातावरण में सामाजिक एकता, धार्मिक सहिष्णुता, सद्भाव, शिक्षा के प्रति जागरूकता और कर्तव्यों के प्रति जागरूकता के आदर्शों को मजबूत करने में प्रमुख भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि इन मूल्यों ने उनकी सोच को प्रभावित किया।

राष्ट्रपति ने अपने स्कूल के दिनों को याद करते हुए कहा कि परौंख में प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद, वह जूनियर हाई स्कूल के लिए खानपुर गए। उस समय प्राथमिक शिक्षा के बाद कोई स्कूल नहीं था। उन्होंने कहा कि उन्हें उस समय लगा था कि यदि वहां माध्यमिक विद्यालय होता तो जिन बच्चों को शिक्षा का अवसर नहीं मिला वे भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाते और शिक्षा के लाभों से वंचित नहीं होते। उन दिनों लड़कियों को शिक्षा के लिए गांव से बाहर भेजना लगभग असंभव था। उन्हें यह जानकर प्रसन्नता हुई कि आज परौंख गांव के बच्चे वीरांगना झलकारी बाई इंटर कॉलेज में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

राष्ट्रपति ने शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि शिक्षा विकास के नए अवसर प्रदान करती है।

कोविड-19 महामारी के बारे में बोलते हुए, राष्ट्रपति ने कहा कि इस महामारी ने मानव जीवन में बहुत व्यवधान पैदा किए हैं। महामारी का प्रतिकूल प्रभाव व्यापक और दुखद है। कई लोगों ने अपनों को खोया है। इस महामारी को पूरी तरह से खत्म करने के लिए हमें अभी भी बेहद सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि देश के सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश ने कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए जांच, रोकथाम और टीकाकरण के लिए व्यापक और प्रभावी कदम उठाए हैं।

राष्ट्रपति ने कहा कि महामारी ने स्वास्थ्य और उपचार के प्रति जागरूकता बढ़ाई है। व्यक्तिगत और सार्वजनिक स्वच्छता पर अधिक जोर देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि इस महामारी से खुद को बचाने के लिए फिटनेस पर ध्यान देने और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

राष्ट्रपति ने कहा कि पूरे देश में और उत्तर प्रदेश में भी टीकाकरण अभियान चल रहा है। उन्होंने कहा कि वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाव के लिए ढाल की तरह है। इसलिए व्यक्ति को न केवल स्वयं टीका लगवाना चाहिए बल्कि दूसरों को भी टीका लगवाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

दोपहर के बाद, राष्ट्रपति ने पुखरायण में एक अन्य सार्वजनिक अभिनंदन समारोह में भाग लिया। पुखरायण में सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यद्यपि उनका जन्मस्थान परौंख है, पुखरायण का यह क्षेत्र उनका कार्यस्थल रहा है। यहीं से उनके सार्वजनिक जीवन की शुरुआत हुई। यही कारण है कि यह क्षेत्र उनके जीवन और उनके हृदय में एक विशेष स्थान रखता है। उन्होंने कहा कि उनके सार्वजनिक जीवन के शुरुआती दौर में इस क्षेत्र के लोगों ने उन्हें जो स्नेह और शक्ति दी, उसने उन्हें अपनी जीवन यात्रा में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया।