Breaking News

क्राइस्ट चर्च काॅलेज के वाणिज्य विभाग और कैरियर गाइडेंस एंड प्लेसमेंट सेल और आई एस बी एंड एम के संयुक्त तत्वाधान् में छात्र विकास कार्यक्रम का आयोजन

कानपुर। वाणिज्य विभाग और कैरियर गाइडेंस एंड प्लेसमेंट सेल, क्राइस्ट चर्च काॅलेज, कानपुर ने आई एस बी एंड एम के साथ मिलकर शुक्रवार को ‘जीडी / प्रस्तुति / व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए तैयारी’ पर जूम प्लेटफाॅर्म के माध्यम से किया। 
  कार्यक्रम की शुरुआत सचिव, काॅलेज के गवर्निंग बाॅडी, रेव. सैमुअल पाॅल लाल द्वारा लोगों की भलाई और वेबिनार के सुचारू संचालन के लिए की गई प्रार्थना से हुई।
उद्घाटन सत्र में, अतिथियों का स्वागत और उद्घाटन टिप्पणी वाणिज्य विभाग के प्रमुख प्रोफेसर नलिन  कुमार ने किया।
इस मौके पर काॅलेज के प्राचार्य, डाॅ जोसेफ डैनियल ने कहा कि वर्तमान समय में विषय प्रासंगिक है क्योंकि यह छात्रों के लिए एक परिवर्तनकारी रोडमैप प्रदान करेगा।
 एसोसिएट वाइस-प्रेसिडेंट और ग्रुप हेड, आईएसबीएम डोलमणि साहू ने वेबिनार के विषय के महत्व और विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला।
 विभागाध्यक्ष, राजनीति विज्ञान, और समन्वयक, डाॅ आशुतोष सक्सेना ने वेबिनार के विषय और महत्व के बारे में बात करते हुए कहा कि समूह चर्चा / साक्षात्कार के लिए तैयारी में कुछ समय लगता है, इसलिए यह सुझाव दिया जाता है कि छात्र पहले से अच्छी शुरुआत करें क्योंकि यह हफ्तों में नहीं हो सकता है।
  विशिष्ट वक्ता एवं पीएचडी और पीजीडीएम इंडियन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट, कलकत्ता के निदेशक प्रोफेसर डाॅ0 एस जयरामन ने आई एस बी एंड एम के बारे में एक संक्षिप्त परिचय के साथ अपनी बात कहते हुए कहा कि जीडी में, जिन पहलुओं के लिए भर्तीकर्ता आगे देखता है, वे हैं संचार, टीम वर्क, व्यक्तित्व और चर्चा को अपने पक्ष में मोड़ने की क्षमता। इस प्रकार, समूह चर्चा की तैयारी करते समय, किसी को इन पहलुओं को ध्यान में रखना चाहिए।
उन्होने यह भी कहा कि एक व्यक्तिगत साक्षात्कार एक अन्य मौखिक संचार घटना है। हालाँकि, समूह चर्चा के विपरीत, व्यक्तिगत साक्षात्कार साक्षात्कारकर्ता पर एक व्यक्तिगत छाप बनाने के लिए एक मंच है। यह कमरे में किसी अन्य उम्मीदवार के बिना एक उद्देश्यपूर्ण एक-एक साक्षात्कार है। यहां, रिक्रूटर को केवल आपके ध्यान की आवश्यकता होती है और इसके विपरीत। छात्रों को अपने आप में आत्मविश्वास विकसित करना चाहिए क्योंकि बेहतर संचार केवल तभी प्राप्त किया जा सकता है जब वह आत्मविश्वास से भरा हो। इस प्रकार, साक्षात्कारकर्ताओं के लिए सभी चरणों में एक अच्छी छाप बनाना आवश्यक है।
छात्रों द्वारा उठाए गए प्रश्नों का उत्तर देने के बाद इस बात का पालन किया गया। सभी सवालों का जवाब संसाधन व्यक्ति द्वारा धैर्यपूर्वक दिया गया था।
पूरे सत्र की अध्यक्षता एसोसिएट प्रोफेसर, राजनीति विज्ञान विभाग, क्राइस्ट चर्च काॅलेज डाॅ0 विभा दीक्षित  कानपुर ने की।
डीन एंड संयोजक, वाणिज्य संकाय, सीएसजेएम विश्वविद्यालय, डाॅ शिप्रा श्रीवास्तव ने धन्यवाद ज्ञापित किया।