कार्यक्रम में कई प्रस्तुतियाँ हुईं जिनके जरिये अद्वितीय विकल्प, दृष्टिकोण और कुछ अनोखे विचार प्रस्तुत किए गए ताकि समाज की भलाई के लिए इनका व्यावहारिक उपयोग किया जा सके। अब तक के सेमिनार और सम्मेलन मुख्य रूप से धार्मिक पहलुओं और उससे जुड़े प्रवचनों से संबंधित थे। इस शिखर सम्मेलन ने धम्म के प्राचीन दर्शन और विज्ञान से निकले कई नवीन विचारों को सामने रखा।
संस्कृति मंत्रालय और अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) द्वारा आयोजित यह एशियाई बौद्ध शिखर सम्मेलन ‘एशिया को मजबूत बनाने में बुद्ध धम्म की भूमिका’ विषय पर आधारित था। इसमें 32 देशों के 160 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों ने भाग लिया। महासंघ के सदस्य, विभिन्न मठवासी परंपराओं के संरक्षक, भिक्षु, भिक्षुणियाँ, राजनयिक समुदाय के सदस्य, बौद्ध अध्ययन के प्रोफेसर, विशेषज्ञ और विद्वान समेत लगभग 700 प्रतिभागियों ने इस विषय पर चर्चा की।
अमेरिका के वाशिंगटन विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल और कंप्यूटर इंजीनियरिंग विभाग के प्रो. सीऑन रेमन ने न्यूरोसाइंस से मानसिक अनुभूति की अवधि और उनके नैदानिक अनुप्रयोगों में ध्यान के बौद्ध दृष्टिकोण के बीच तुलना की। किसी विचार (ध्यान-क्षण) के जागने और समाप्ति की प्रकृति पर विचार करने पर पता चला कि ये समय-सीमाएँ वही हैं जो ध्यानियों ने बिना घड़ी के सदियों पहले अनुमान लगाया था। पारमिता और ध्यान जैसे बौद्ध प्रथाओं के साथ-साथ न्यूरोफीडबैक और विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों के आधार पर यह मानसिक विकारों के उपचार में उपयोगी हो सकता है।
मंगोलिया में विपश्यना अनुसंधान केंद्र के निदेशक श्री शिरेन्देव डोरलिग द्वारा मंगोलियाई जेलों में बौद्ध अभ्यास का एक अनूठा योगदान पेश किया गया। कुछ शुरुआती रुकावटों के बाद विपश्यना ध्यान पाठ्यक्रम घोर अपराधियों वाली जेलों में भी बहुत अच्छे परिणाम दे रहे हैं।
अपने प्रस्तुतीकरण में श्री डोरलिग ने कहा कि उन्होंने जेल अधिकारियों से पाठ्यक्रम शुरू करने से पहले कुछ निश्चित कार्य स्थितियों पर जोर दिया। इसमें जेल अधिकारियों को विपश्यना अभ्यास का प्रशिक्षण देना, अभ्यास और परंपरा के अनुरूप एक सख्त अनुशासित दिनचर्या और दिन के अंत में कैदियों के लिए एक दैनिक ‘समूह बैठक’ शामिल थी ताकि सफलता दर का वास्तविक आकलन किया जा सके।
अनेक प्रस्तुतियों के माध्य से मध्य एशिया, पूर्वी तुर्किस्तान और रूसी स्वायत्त गणराज्यों कलमीकिया, बुरातिया और तुवा के विशाल क्षेत्रों पर बौद्ध धर्म के प्रभाव पर प्रकाश डाला गया जैसे कि वास्तुकला, पूजा पद्धतियों और जीवन के दार्शनिक तरीके पर इसका प्रभाव, जिसके निशान पुरातात्विक दृष्टि से तथा प्राचीन ग्रंथों में आज भी मौजूद हैं।
दिल्ली विश्वविद्यालय के दयाल सिंह इवनिंग कॉलेज के इतिहास विभाग के डॉ. जगबीर सिंह ने चीनी वास्तुकला के विकास पर बौद्ध प्रभावों के बारे में बात की। उन्होंने हान राजवंश से लेकर आज तक इसके विकास पर बात की।
पहली शताब्दी में हान सम्राट मिंग ने भारत से चीन गए पहले दो भारतीय भिक्षुओं-कश्यप मतंग और धर्मरत्न के सम्मान में व्हाइट हॉर्स मठ का निर्माण कराया था।
यह चीनी बौद्ध वास्तुकला का जन्म था। वास्तुकला के इस रूप को बाद में शुद्ध चीनी वास्तुकला में शामिल किया गया, जिसके परिणामस्वरूप एक अनूठी वास्तुकला विरासत सामने आई जो बौद्ध धर्म के आध्यात्मिक और सौंदर्य मूल्यों को दर्शाती है।
जापान के क्योटो स्थित ओटानी विश्वविद्यालय में बौद्ध अध्ययन विभाग की प्रमुख प्रोफेसर डॉ. शोभा रानी दाश ने जापानी बौद्ध धर्म में पूजे जाने वाले हिंदू देवताओं के बारे में बताया। उन्होंने हिंदू देवताओं के समूह के बारे में बताया जिन्हें बौद्ध धर्म के साथ जापान में बौद्ध देवताओं के रूप में लाया गया था लेकिन धीरे-धीरे उनमें से कई को शिंतो धर्म के जापानी मूल पंथ के साथ भी आत्मसात कर लिया गया। उन्होंने देवी सरस्वती का विशेष उल्लेख किया जिन्हें जापान में बेंजाइटन के नाम से जाना जाता है और स्थानीय लोग उनकी पूजा करते हैं।
तुर्की के अंकारा विश्वविद्यालय में पूर्वी भाषाओं और साहित्य के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. यालसीन कायाली ने उइगर तुर्की सांस्कृतिक दुनिया में बौद्ध धर्म की मौजूदगी के बारे में कम ज्ञात तथ्य सामने लाए। यह अध्ययन संस्कृत में सुवर्णभास सूत्र के रूप में ज्ञात बौद्ध ग्रंथ पर केंद्रित था, जिसे धर्मक्षेम के चीनी अनुवाद से उइगर-तुर्की बौद्ध विरासत क्षेत्र में स्थानांतरित किया गया था और इसका नाम अल्तुनयारुक (स्वर्ण प्रकाश सूत्र) रखा गया था।
ऐसा माना जाता है कि चौथी शताब्दी में इसके चीनी अनुवाद तथा जापानी और अन्य यूरोपीय भाषाओं में अनुवाद ने प्राचीन बौद्ध सिद्धांत को विश्व की सांस्कृतिक विरासत में शामिल करने में योगदान दिया।
इसी तरह, रूसी अकादमी के ओरिएंटल अध्ययन संस्थान के शोध फेलो डॉ. बाटर यू. किटिनोव ने बौद्ध धर्म कैसे पूर्वी तुर्किस्तान में फैल गया और लंबे समय तक बौद्ध धर्म को बनाए रखने में उइगरों की भूमिका क्या रही इस बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पूर्वी तुर्किस्तान में कुछ छोटे जनसंख्या समूह अभी भी बौद्ध धर्म का पालन कर रहे हैं जिनकी संख्या में वृद्धि हो रही है।
श्रीलंका से एसआईबीए परिसर के पाली और बौद्ध अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. पोलगोले कुशलाधम्मा ने शारीरिक दुर्बलता और अन्य कष्टों, विशेष रूप से भावनाओं में नकारात्मक शक्तियों, जो मानसिक अशांति, दुःख, भय और हताशा आदि उत्पन्न करती हैं, पर काबू पाने के लिए माइंडफुलनेस अभ्यासों की उपयोगिता की पहचान करने के लिए बौद्ध ध्यान पर तंत्रिका विज्ञान संबंधी शोध की भूमिका की व्याख्या की।
उन्होंने विस्तार से बताया कि किस प्रकार बौद्ध धर्म मन की प्रकृति का अध्ययन करता है और मन के तर्कसंगत वर्णन की जांच करता है तथा अनुयायियों को मानसिक कष्टों को ठीक करने वाले स्वस्थ मानसिक व्यवहार विकसित करने के लिए मार्गदर्शन करता है।
भूटान में महाचुलालोंगकोर्न राजविद्यालय विश्वविद्यालय के अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध अध्ययन महाविद्यालय (आईबीएससी) के व्याख्याता डॉ. उग्येन शेरिंग ने प्रसिद्ध अवधारणा सकल राष्ट्रीय खुशी (जीएनएच) के बारे में बात की और बताया कि कैसे बौद्ध दर्शन और सिद्धांत जीएनएच की अवधारणा को रेखांकित करते हैं, जो भूटान की नीतियों और सामाजिक मूल्यों को प्रभावित करते हैं। यह बौद्ध धर्म ही था जिसने भूटान को जीएनएच का उच्च स्तर प्राप्त करने में सक्षम बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और बताया कि कैसे अन्य लोग इस मॉडल का अनुकरण कर सकते हैं।
श्रीलंका के कोलंबो विश्वविद्यालय में वियतनामी पीएचडी विद्वान गुयेन न्गोक आन्ह ने वियतनाम में सामंतवाद, उपनिवेशवाद और आधुनिकीकरण के दौरान बौद्ध धर्म के सामने आईं चुनौतियों के बारे में बताया।
हालांकि बौद्ध धर्म का वियतनामी समाज पर गहरा प्रभाव पड़ा है। यह देश कई संघर्षों से गुजरा है और इसलिए मुक्ति (मोक्ष), शांति और खुशी (निर्वाण) के दर्शन ने वियतनामी समाज को मजबूती से एक साथ रखा है। दूसरी शताब्दी ईस्वी में वियतनाम में शुरू किया गया बौद्ध धर्म वियतनामी समाज का मूल सार है।
कजाकिस्तान के श्री रुसलान काजकेनोव ने बताया कि भले ही कजाकिस्तान बौद्ध देश नहीं है लेकिन देश में बौद्ध धर्म और बौद्ध दर्शन के प्रति गहरी आस्था है। यह इसलिए भी है क्योंकि बौद्ध धर्म में टेंग्रियनवाद के साथ कई समानताएं हैं। इसके अलावा, बौद्ध धर्म ने इस क्षेत्र (मध्य एशिया) की कला, वास्तुकला और सांस्कृतिक परंपराओं को प्रभावित किया है, जिसमें बौद्ध कला और ऐतिहासिक स्मारकों के तत्व शामिल हैं। उन्होंने अगला एशियाई बौद्ध शिखर सम्मेलन कजाकिस्तान में आयोजित करने का सुझाव दिया।
ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान के विद्वानों ने भी इसी भावना के साथ बताया कि कैसे इन देशों के लोग अपनी बौद्ध विरासत के बारे में तेजी से जागरूक हो रहे हैं जिसे इस क्षेत्र में इसके प्रसार के शुरुआती वर्षों में स्थानीय लोगों द्वारा अच्छी तरह से स्वीकार किया गया था। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इन दोनों देशों में अभी तक अज्ञात बौद्ध स्थलों की खुदाई की काफी गुंजाइश है। प्रतिनिधियों ने खुदाई पर भारतीय विशेषज्ञों और शिक्षाविदों को भी शामिल करने में उत्सुकता व्यक्त की जो बुद्ध की शिक्षाओं के सार और दुनिया के इस हिस्से में उनके प्रसार में मदद कर सकते हैं।