Breaking News

पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2024 तक विशेष अभियान 4.0 चलाएगा

स्वच्छता को संस्थानिक बनाने और लंबित मामलों को कम करने के विशेष अभियान 4.0 की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय (एमओपीएसडब्ल्यू) इन मान्यताओं को दैनिक परिचालन में शामिल करने के लिए व्यापक प्रारंभिक कदम उठा रहा है। मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत अभियान के दिशानिर्देश सभी संगठनों और सार्वजनिक उपक्रमों के साथ साझा किए गए हैं। अभियान की तैयारी और लक्ष्य निर्धारण को सुविधाजनक बनाने के लिए सचिव ने मंत्रालय के अधिकारियों और सभी संगठनों/सार्वजनिक उपक्रमों के प्रमुखों के साथ कई समीक्षा बैठकें की हैं।

 16 सितंबर से 30 सितंबर 2024 तक चलने वाले तैयारी चरण में 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2024 तक चलाए जाने वाले अभियान के लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय और उसके संगठनों/सार्वजनिक उपक्रमों में दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक फाइलों/रिकॉर्डों तथा लंबित संदर्भों की समीक्षा की जा रही है। अब तक 164 स्वच्छता अभियानों की योजना तैयार की गई है और इस अवधि के दौरान समीक्षा के लिए लगभग 21,200 दस्तावेज और इलेक्ट्रॉनिक फाइलों की पहचान की गई है।

अभियान के पिछले संस्करण यानि विशेष अभियान 3.0 में, मंत्रालय ने संसद सदस्यों, राज्य सरकारों, अन्य मंत्रालयों और आम जनता से प्राप्त संदर्भों के लंबित मामलों को कम करने के साथ-साथ संसदीय आश्वासनों को निपटाने में पर्याप्त प्रगति हासिल की थी। इसमें ​​लगभग 2,12,000 फाइलों की समीक्षा की गई, जिनमें से लगभग 28,000 फाइलों का निपटारा किया गया। इसके अतिरिक्त, लगभग 1,18,000 ई-फाइलें बंद की गईं और 36 नियमों को सरल बनाया गया। मंत्रालय द्वारा स्क्रैप निपटान से लगभग 72,000 वर्ग फीट जगह खाली हुई और  21.25 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया।

विशेष अभियान 4.0 के सफल क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालय नियमित रूप से उच्च-स्तरीय समीक्षा भी कर रहा है।