Breaking News

बच्चों का रखे विशेष ध्यान, बहुत बुरी आदत है धूम्रपान

कानपुर 17 दिसम्बर, क्राइस्ट चर्च कॉलेज की एनएसएस यूनिट ने एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। इस आयोजन का महत्वपूर्ण विषय “से नो टू टोबैको” पर ध्यान केंद्रित करना था, जिसमें लगभग 50-60 एनएसएस स्वयंसेवकों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम की शुरुआत स्वयंसेवकों ने तम्बाकू सेवन के सभी तथ्यों को आत्मसात करने के साथ की और यह कैसे धीरे-धीरे धूम्रपान करने वाले को मौत के रास्ते पर ले जाता है समझा। प्रधानाचार्य *डॉ. जोसेफ डेनियल* ने सभी स्वयंसेवकों को तंबाकू सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी। साथ ही तंबाकू के सेवन से होने वाली मौतों के आंकड़ों के बारे में सभी को दिखाए गए आंकड़ों ने सभी को अचंभित कर दिया। उन्होंने सभी को तंबाकू के किसी भी रूप में होने के दुष्परिणामों के बारे में जागरूक किया।

छात्र एवं छात्राओं ने तंबाकू से होने वाले दुष्परिणामो के बारे में अच्छी तरह से जाना और कार्यक्रम के समापन मे सभी ने अपने हाथ उठाकर तंबाकू व धूम्रपान से दूर रहने की शपथ ली। शपथ में छात्रों ने आश्वासन दिया कि वे सिगरेट, बीड़ी या गुटखा आदि किसी भी रूप में तंबाकू का सेवन नहीं करेंगे और दूसरों को भी ऐसा नहीं करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।

कार्यक्रम का आयोजन *एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर डॉ.सुनीता वर्मा* के मार्गदर्शन में हुआ तथा कार्यक्रम में एनएसएस इकाई के छात्रों के प्रतिनिधि *हर्षवर्धन दीक्षित* एवं *खुशी मल्होत्रा* ने अपने समन्वयकों *आयुषी पाठक* एवं *आयुष कुमार यादव* संग एनएसएस की टीम जिनमें अरबाज खान, गिरीशा माथुर, वर्षा आनंद, सय्यद मोमीन, दीपांशी, मैत्री पन्ना, आशुतोष शुक्ला, पवन श्रीवास्तव,मुस्कान मिश्रा, मानसी त्रिपाठी, वैष्णवी मिश्रा, इरम फातिमा, मुस्कान, अनन्या राठौर, दीक्षा, सुप्रिया दास, काशिफा ज़हरा, रितु राजपूत ने अपना सहयोग दिया तथा कार्यक्रम को सफल बनाया।